बाह्य रोगी विभाग/ओ.पी.डी सेवाएं

प्रतिदिन सुबह नौ बजे से दोपर एक बजे तक बाह्य रोगी विभाग/ओ.पी.डी संचालित किया जाता है । सामान्य ओ.पी.डी के अलावा संबंधित दिनों में निम्नलिखित विशेष ओ.पी.डी भी काम करती हैं। पंजीकरण काउंटर सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुला रहता है और ओ.पी.डी को सुचारू रूप से चलाने के लिए मरीजों को टोकन जारी करता है। सामान्य चिकित्सा और सामान्य मनश्चिकित्सा संबंधित सामान्य ओ.पी.डी केंद्र सरकार के सार्वजनिक अवकाशों को छोड़कर हर दिन कार्य करती है। इसके अलावा एक सामान्य ओ.पी.डी. एवं एक सामान्य मनश्चिकित्सा ओ.पी.डी रविवार को छोड़कर सभी सार्वजनिक छुट्टियों पर भी कार्यरत रहती है।

विशेष ओ.पी.डी

सामान्य मनश्चिकित्सा ओ.पी.डी– यह ओ.पी.डी विभिन्न प्रकार के मानसिक रोगों जैसे सिज़ोफ्रेनिया, बीपीएडी, शराब पर निर्भरता संबंधित बीमारियां, साइकोसिस एनओएस, आचरण विकार, मादक द्रव्यों के सेवन विकार आदि का इलाज करती है।

बाल मनश्चिकित्सा ओ.पी.डी- इस ओ.पी.डी में बच्चों में विभिन्न प्रकार के मानसिक विकारों जैसे ऑटिज्म, ए.डी.एच.डी, लर्निंग डिसबिलिटी, मानसिक मंदता विकार, डाउन सिनड्रोम, कंडक्ट डिसोर्डर आदि का इलाज किया जाता है।

मदर एंड चाइल्ड केयर क्लिनिक- राष्ट्रीय अभियान के ‘स्वस्थ माँ और खुशहाल बच्चे’ के तहत, हर सोमवार को प्रसव पूर्व, प्रसवोत्तर जटिलताओं जैसे पुरानी पीठ दर्द, बवासीर आदि तथा 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे की देखभाल संबंधित उपचार की सुविधा प्रदान की जाती है।

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी ओ.पी.डी– प्रत्येक सोमवार को आयोजित, गैस्ट्रिक, पेट और यकृत विकारों के लिए चिकित्सा प्रदान करती है।

नेफ्रोलॉजी ओ.पी.डी- यह हर मंगलवार को संचालित होती है और यूरोलिथियासिस (गुर्दे और मूत्राशय की पथरी), क्रोनिक किडनी विकार, बिनाइन प्रोस्टेट हाइपरप्लासिया, सिस्टाइटिस, आदि का इलाज किया जाता है।

बांझपन ओ.पी.डी- यह हर मंगलवार को संचालित होती है । ओ.पी.डी पुरुषों में शुक्राणुओं की अल्पता, वृषण-शिरापस्फीति (वेरीकोसील) और महिलाओं में पी.सी.ओ.डी, गर्भाशय फाइब्रॉएड, अस्पष्टीकृत बांझपन कारणों आदि का इलाज करती है।

रुमेटोलॉजी और न्यूरोलॉजी ओ.पी.डी– हर बुधवार को आयोजित इस ओ.पी.डी में रूमेटोइड गठिया, गाउट, एसएलई, क्रोनिक फाइब्रोमाल्जिया, ऑस्टियोआर्थराइटिस, माइग्रेन सिरदर्द, पार्किंसंस इत्यादि जैसे एक्यूट और क्रानिक रुमेटोलॉजिकल संबंधी विकारों का इलाज किया जाता है।

ई.एन.टी क्लिनिक- यह गुरुवार को संचालित होती है तथा कान, नाक और गले के विकारों के लिए उपचार प्रदान करती है।

जीवन शैली विकार ओ.पी.डी– यह ओ.पी.डी प्रत्येक गुरुवार को संचालित होती है । मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मोटापा, विषाद आदि जैसे जीवनशैली संबंधी विकारों का इलाज यहां किया जाता है।

एंडोक्रिनोलॉजी ओ.पी.डी- प्रत्येक गुरुवार को थायराइड की शिकायतों, पीसीओडी, रजोनिवृत्ति और अन्य एंडोक्रिनोलॉजी जैसे विकारों का इलाज किया जाता है।

त्वचाविज्ञान ओ.पी.डी- यह हर शुक्रवार को संचालित होती है और इसमें विभिन्न प्रकार के एक्जिमा, सोरायसिस, विटिलिगो, मस्से और मुँहासे के रोगियों का इलाज किया जाता है।

कार्डियोलॉजी ओ.पी.डी- यह हर शुक्रवार को उच्च रक्तचाप, कोरोनरी धमनी रोग, डिस्लिपिडेमिया और परिफ्रल वास्कुलार विकारों जैसी स्थितियों के लिए कार्य करता है।

ऑन्कोलॉजी ओ.पी.डी- यह ओ.पी.डी प्रत्येक शनिवार को सभी प्रकार के कैंसर रोगियों को उपचार प्रदान करती है।

पल्मोनोलॉजी ओ.पी.डी- हर शनिवार को इस ओ.पी.डी में विभिन्न प्रकार के श्वसन विकारों जैसे अस्थमा, सी.ओ.पी.डी, श्वसन पथ के संक्रमण, एडेनोइड्स आदि का इलाज किया जाता है।